Shekhawati University,Sikar

Monday, 5 February 2018

Khatushyamji Mela Fair 2018:खाटूश्यामजी फाल्गुनी मेला 2018

Khatushyam ji Mela Fair 2018:खाटूश्यामजी फाल्गुनी मेला 2018

Khatushyamji News,Khatushyamji Mela 2018,Sikar news,sikar latest news,khatushyam ji,khatu,khatu fair 2018,Khatushyamji Temple Live darshan 2018, खाटूश्यामजी फाल्गुनी मेला 2018
Khatushyam ji Mela Fair 2018:खाटूश्यामजी फाल्गुनी मेला 2018

खाटूश्यामजी.फाल्गुनी लक्खी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को इस बार 5 से 6 घंटे में दस किमी का सफर तय करने के बाद बाबा श्याम के दीदार होंगे। मेले में खाटूधाम पहुंचे श्याम भक्तों को रींगस रोड पर बने सरकारी पार्किंग के सामने बने मुख्य प्रवेश द्वार से होकर बिजली ग्रिड के पास से होते हुए खटीकान मोहल्ला, केहरपुरा तिराहा से होकर लामिया तिराहे से लगी बल्लियों एवं पाइप की लाइन से होकर लखदातार मैदान में बने जिगजैग से गुजर कर रावण टीबे के पास तिलकिया कृषि फार्म में बने जिगजैग से होते हुए कुमावत कृषि फार्म के रास्ते से होते हुए श्री श्याम बगीची के पास बने मुख्य मेला मैदान के जिगजैग में आने के बाद मुख्य मंदिर परिसर में प्रवेश करने के बाद लखदातारी श्याम के दर्शन होंगे। उक्त सभी व्यवस्थाएं जिला प्रशासन की देखरेख में श्री श्याम मंदिर कमेटी की ओर से की जा रही है। मेले में भीड़ के दबाव को देखते हुए जिगजैग व्यवस्था को काम में लिया जा सकता है।

Khatushyamji Mela Fair 2018:खाटूश्यामजी फाल्गुनी मेला 2018:KHATUSHYMJI Temple Live Darshn:



Khatushyamji Mela Fair 2018:खाटूश्यामजी फाल्गुनी मेला 2018:150 मजदूर कर रहे हैं काम


दर्शन मार्ग में जीगजैग, रेलिंग सहित साफ सफाई व्यवस्था करने के लिए तकरीबन 150 मजदूर काम कर रहे हैं। यह मजदूर गत दस दिन पहले से ही काम में जुटे हैं।

Khatushyamji Mela Fair 2018:खाटूश्यामजी फाल्गुनी मेला 2018:लगेंगे एक दर्जन डोम


मेले के दौरान श्री श्याम मंदिर कमेटी की ओर से एक दर्जन के करीब डोम लगाए जाएंगे। जिनमें स्काउट्स, पुलिस, श्रद्धालुओं के विश्राम आदि के लिए व्यवस्था की जाएगी।

Khatushyamji Mela Fair 2018:खाटूश्यामजी फाल्गुनी मेला 2018:पांच बुकिंग, दो रिजर्वेशन काउंटर होंगे शुरू, ट्रेनों में बढ़ेंगे कोच


रींगस.बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी मेले को लेकर रेलवे प्रशासन ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। मेले की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए रविवार को डीसीएम हरफूल सिंह ने रींगस रेलवे स्टेशन का दौरा किया तथा स्टेशन की सुविधाओं में विस्तार के लिए दिशा निर्देश दिए। रेलवे स्टेशन पर नए प्लेटफार्म का निर्माण चल रहा है जिसके कारण यात्रियों को पीने के पानी के लिए परेशानी उठानी पड़ रही है। पानी की व्यवस्था के लिए आईओडब्ल्यू व निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया। पांच बुकिंग काउंटर के साथ दो एटीवीएम व दो रिजर्वेशन काउंटर मेले पर यात्रियों को टिकट के लिए उपलब्ध रहेंगे। प्लेटफार्मो पर छाया व लाइट के लिए विशेष इंतजामात किए जा रहे हंै। डीसीएम ने ट्रेनों में बेटिकट यात्रियों की भी जांच की।

Khatushyamji Mela Fair 2018:खाटूश्यामजी फाल्गुनी मेला 2018:प्लेट फार्मो के बीच बनेगा विशेष मार्ग


ब्रोडगेज निर्माण के चलते प्लेटफार्म एक से दो व तीन पर जाने के लिए कोई सुविधा नहीं है जिससे मेले में यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ सकती है। डीसीएम ने बताया कि ठेकेदार को निर्माण पूरा करने के लिए कहा गया है। साथ ही यात्री सुविधा के लिए प्लेट फार्मो के बीच विशेष मार्ग तैयार करवाया जाएगा। प्लेटफार्म पर यात्री सुविधा काउंटर भी शुरू किए जाएंगे जहां पूछताछ व मेडिकल सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

How to reach Khatushyamji:ट्रेनों में बढेंगे कोच

Trains To Khatushyam ji | Delhi to Ringus Trains| Khatushyamji mela special Trains
मेले के दौरान यात्री भार को देखते हुए सवारी गाडिय़ों में कोच की संख्या बढ़ाई जाएगी। 
उदयपुर, फुलेरा व अजमेर सें चलने वाली गाडिय़ो में 22 से 28 फरवरी तक अतिरिक्त कोच का संचालन होगा। रेलवे द्वारा मेला विशेष गाडिय़ों के संचालन पर भी विचार कर रहा है। यात्री सुरक्षा के लिए रींगस स्टेशन पर जीआरपी व आरपीएफ की 50 जवानों का अतिरिक्त जाप्ता भी लगाया जाएगा। डीसीएम हरफूल सिंह ने बताया कि मेले के दौरान यात्री सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा। मेले से पहले सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...