Shekhawati University,Sikar

Saturday, 10 February 2018

Khatushyamji Mela 2018:खाटूश्यामजी फाल्गुनी मेला 2018

Khatushyamji Mela 2018:खाटूश्यामजी फाल्गुनी मेला 2018

Khatushyamji Mela 2018,खाटू फाल्गुन मेला 2018,श्याम सतरंगी फाल्गुन मेला 2018,shyam baba bhajan,falgun mela in khatu,श्याम बाबा आरती,खाटू नगरी का इतिहास,Khatu ke Baba Shyam ji,खाटू के श्री श्याम,खाटू नरेश,श्री खाटू श्याम जी,Live Khatu Shyam,Fagun Mela 2018,falgun mela 2018,khatu shyam falgun,khatu shyam live darshan online,khatu fair 2018



खाटूश्यामजी.खाटूश्यामजी का लक्खी मेला 17 फरवरी से शुरू हो रहा है। मेले में देशभर से लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। भक्तों को दर्शन के लिए कहां से और कैसे गुजरना होगा, इसके लिए आज हम आपको बता रहे है मेले में दर्शनमार्ग की क्या रहेगी व्यवस्था के बारे में...

इस बार भक्तों को बाबा श्याम का दीदार करने के लिए 10 किमी तक का सफर तय करना होगा। इसके बाद ही बाबा श्याम के दर्शन हो सकेंगे।

Khatu Mela 2018 : आठ दशक में खाटू नगरी में बदल गई ये 8 चीजें, मेले का इतिहास भी है बेहद रोचक

Khatushyamji Mela 2018:खाटूश्यामजी फाल्गुनी मेला 2018

-सबसे पहले खाटूधाम आने वाले श्रद्धालुओं को तीन जीगजैग से होकर दस किमी तक का सफर तय होगा इसके बाद ही भक्तों को बाबा श्याम के दीदार होंगे। 

-जीगजैग एवं दर्शनमार्ग पर तकरीबन 10 हजार बल्ली, 10 हजार बांस और 5 हजार लोहे के पाइप एवं क्विंटलों की रस्सी लगेगी। इस काम को पूरा करने के लिए 150 से ज्यादा मजदूर काम पर लगे हुए है।

खाटूश्यामजी फाल्गुनी मेला 2018 : Khatushyamji Mela 2018


-इन दोनों मैदान में से गुजरने के बाद श्रद्धालुओं को श्री श्याम बगीची के पास बने मुख्य मेला मैदान के जिगजैग में आना होगा।
- इसके बाद मुख्य मंदिर परिसर में प्रवेश करने के बाद लखदातारी श्याम के दर्शन होंगे।

यह सभी व्यवस्थाएं जिला प्रशासन की देखरेख में श्री श्याम मंदिर कमेटी द्वारा की जा रही है। लामिया तिराहा के पास लखदातार मैदान एवं तिलकिया कृषि फार्म पर बांस बल्लियों एवं पाइप की सहायता से जिगजैग बनाने के लिए तकरीबन डेढ सौ से ज्यादा मजदूर दिन रात काम करने में लगे हुए है। मेले मं भीड़ के दबाव को देखते हुए जीगजैग व्यवस्था को काम में लिया जा सकता है ।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...